अमेरिका की राजधानी के बारे में जानकारी । अमेरिका की राजधानी क्या है और कहां है ?

आज आप संयुक्त राज्य अमेरिका से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करेंगे और यह भी जानेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी ( america ki rajdhani ) क्या है और कहां पर है ?

Shivraj America se Judi hui jankari – संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का क्षेत्रफल की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा देश है और भूमि के आधार पर अमेरिका विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश माना जाता है । अमेरिका का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क सिटी है ।

सपने में हनुमान जी का नाम लेना

विनिर्माण क्षेत्र में अमेरिका का विश्व में दूसरे नंबर पर आता है । यानी कि विनिर्माण क्षेत्र में अमेरिका का विश्व में दूसरे नंबर पर है । अमेरिका की वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की बात की जाए तो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद एक चौथाई है ।

अमेरिका की राजधानी क्या है ? america ki rajdhani kya hai

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी ( america ki rajdhani ) वाशिंगटन डी॰ सी॰ ( Washington D.C.) है ‌‌। वाशिंगटन डी॰ सी॰ कोलंबिया में पोटोमैक नदी के किनारे बसा हुआ है ।

सपने में गाय मारे तो क्या होता है

कैपिटल ऑफ अमेरिका का नाम क्या है ? america ki capital ka naam kya hai .

america ka capital- कैपिटल ऑफ अमेरिका (capital of America ) वॉशिंगटन डीसी । यानी कि अमेरिका की कैपिटल ( capital ) यानी की राजधानी वॉशिंगटन डी सी है । वाशिंगटन डीसी को ही अमेरिका की राजधानी कहा जाता है ।

capital of america in hindi . अमेरिका की राजधानी के बारे में जानकारी ।

अमेरिका का छठा सबसे बड़ा शहर माना जाता है वॉशिंगटन डीसी को और यही वॉशिंगटन डी सी जो कि अमेरिका का छठा सबसे बड़ा शहर है अमेरिका की राजधानी है ।

sapne me police dekhna

America Ki Khoj Kisne Ki | अमेरिका की खोज किसने की ?

america ki rajdhani – अमेरिका की खोज कैसे हुई थी और अमेरिका की खोज कब हुई थी । इसके साथ ही अमेरिका की खोज करने वाले व्यक्ति का क्या नाम था । अमेरिका का खोजकर्ता कौन था और अमेरिका के खोजकर्ता का क्या नाम था । इन सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं ।

ऐसा माना जाता है कि America Ki Khoj क्रिस्टोफर कोलंबस के द्वारा हुई थी और क्रिस्टोफर कोलंबस ही वह व्यक्ति थे । जिन्होंने अमेरिका की खोज की थी । क्रिस्टोफर कोलंबस एक नाविक था और वह खोज करते करते 1492 में अमेरिका पहुंचा था ।

सपने में बालों का गुच्छा देखना 

कोलंबस एक स्पेनी नाविक थे । जो कि समुद्र में यात्रा करते हुए अमेरिका तक पहुंच गए थे और उन्होंने 1492 में अमेरिका की खोज कर डाली थी ।

लेकिन डिस्कवरी चैनल ( Discovery channel ) के मुताबिक अमेरिका की खोज कोलंबस ने नहीं की थी । उनका मानना है कि उनसे पहले भी अमेरिका की खोज हो चुकी थी और वहां पर उनसे पहले भी अन्य देशों के लोग अमेरिका पहुंच चुके थे ।

ब्रिस्टल के व्यापारी 1470 से पहले ही अमेरिका पहुंच चुके थे । ऐसी संभावना है और ऐसा माना जाता है । लेकिन अभी तक इसका कोई लिखित प्रमाण नहीं मिला है । इस कारण से कोलंबस को ही america ki rajdhani करने वाला व्यक्ति माना जाता है ।

सपने में सांप को भागते हुए देखना

uk ki rajdhani . Uk की राजधानी क्या है?

यूके ( uk ) यानी कि यूनाइटेड किंगडम ( United Kingdom ) की राजधानी का नाम क्या है ? uk का पूरा नाम यूनाइटेड किंगडम है । यूके यानी कि यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन है ।

यूनाइटेड किंगडम यानी कि uk का 15 देशों का एक समूह है । यह 15 निजी देशों की श्रेणी में आते हैं और इन्हीं 15 देशों को मिलाकर के यूनाइटेड किंगडम का निर्माण किया गया है ।

सपने में छिपकली का शरीर पर चढ़ना

अमेरिका की राजधानी कहां है ? america ki rajdhani kahan hai .

अमेरिका की राजधानी Washington D.C. ( वाशिंगटन डी॰ सी॰ ) है । जिसे आम बोलचाल की भाषा में और है प्रचलित भाषा में वाशिंगटन के नाम से जाना जाता है ।

क्रिस्टोफर कोलंबस कौन था ? Christopher Columbus kaun tha .

क्रिस्टोफर कोलंबस ( Christopher Columbus ) अमेरिका की खोज करने वाला नाविक यात्री था । जो कि सन 1492 में पहली बार अमेरिका पहुंचा था और उन्होंने एक नए देश की खोज की थी जिसका नाम अमेरिका था ।

Scroll to Top